Lesson 2: 10 Input-Output Devices of Computer in Hindi !

Computer Input Output devices
Computer Input Output devices

(Computer Input Output Devices) इनपुट और आउटपुट डिवाइस के अलावा Computer की डेफिनेशन करना इंपॉसिबल है। कंप्यूटर की अलग-अलग ऑपरेशंस में इनपुट और आउटपुट डिवाइस का अहम रोल होता है। Input Devices ऐसे डिवाइस होते हैं जिसके जरिए हम कंप्यूटर को कुछ इंफॉर्मेशन (इनफार्मेशन) या फिर डेटा (Data) देते हैं और Output Devices ऐसे डिवाइस होते हैं जिसके जरिए कंप्यूटर हमें डाटा या इंफॉर्मेशन देता है।

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइसेज (Input Devices) में कीबोर्ड(Keyboard), माउस(Mouse), जॉय स्टिक(Joystick), स्कैनर(Scanner), माइक्रोफोन(Microphone), मैग्नेटिक इंक कार्ड रीडर (MICR), ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर (OCR), बारकोड रीडर, ऑप्टिकल मार्क रीडर (OMR) इन सब का समावेश होता है।

कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइसेज(Output Devices) में मॉनिटर(Moniter), ग्राफिक प्लॉटर(Graphics Plotter) और प्रिंटर(Printer) इन सब का समावेश होता है।

यह सब इनपुट और आउटपुट डिवाइसेज का डिटेल इंफॉर्मेशन हम इस ब्लॉग में दे रहे हैं इसलिए ब्लॉक को पूरा पढ़े।

Computer Hardware-Software क्या है?

Computer Input Output Devices

Computer Input Devices:

कीबोर्ड (KeyBoard):

Keyboard
keyboard

कीबोर्ड यह कंप्यूटर का बहुत ही कॉमन और पॉपुलर इनपुट डिवाइस है। कीबोर्ड हमें कंप्यूटर को जो इंफॉर्मेशन लगती है उन्हें प्रोवाइड करने में मदद करता है। कीबोर्ड एक परंपरागत टाइपराइटर जैसा दिखता है हालांकि टाइपराइटर और कीबोर्ड में बहुत ज्यादा फर्क है। कीबोर्ड में बहुत सारी एडिशनल बटन दी जाते है जो कि अलग-अलग काम में आती है। कीबोर्ड पर दी गई बटन के अनुसार उसके तीन तीन प्रकार किए जा सकते हैं। १) Keyboard with 84 Keys 2) Keyboard with 101/102 keys 3) Keyboard with 104/108 keys.

ज्यादातर इस्तेमाल किए जाने वाले कीबोर्ड में 104/108 Keys होते हैं। कीबोर्ड के कुछ Keys और उसके फंक्शन नीचे दिए हैं।

  • टाइपिंग की ( Typing Keys) :

इस प्रकार की Keys में लेटर A to Z और डिजिट 0 से 9 तक के Key का समावेश होता है जो कि परंपरागत टाइपराइटर जैसा होता है।

  • न्यूमरिक कीपैड (Numeric Keypad) :

इस Keypad के Keys का उपयोग न्यूमरिक डाटा (Numeric Data) डालने के लिए होता है। इसमें लगभग 17 Keys का समावेश होता है।

  • फंक्शन की (Function Key) :
  • हर एक कीबोर्ड में सबसे ऊपर 12 फंक्शन की एक लाइन में अरेंज किए जाते हैं। हर एक फंक्शन की का अलग मतलब और अलग उद्देश
  • कंट्रोल की ( Control Key) :
  • इस Control Key का उद्देश्य Curser और Screen को कंट्रोल करना होता है। कंट्रोल की में चार दिशा दर्शक कि (Directional Arrow Key)  का समावेश होता है उसी के साथ Home, Insert, Delete, Page Up, Page Down, Control (Ctrl), Alternate(Alt), Escape(Esc) इन सब Key का समावेश होता है।
  • स्पेशल की ( Special Purpose Key) :
  • कीबोर्ड पर कुछ खास की होते हैं जिन्हें Special Purpose Key कहा जाता है। इसमें Enter, Shift, Caps, Lock, Num Lock, Space Bar, Tab, Print Screen  बटन का समावेश होता है ।

माउस (Mouse) :

Mouse

माउस एक Pointing Device हैं। यह एक हाथ से ऑपरेट करने वाला कंट्रोल डिवाइस (Control Device) है। इसमें दो बटन होते हैं एक लेफ्ट साइड में और एक राइट साइड में, और बीच में एक Wheel होता है। इस Wheel का इस्तेमाल Curser की Position Control करने में होता है। माउस एक ऐसा Input Device है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है। लैपटॉप में Inbuild Mouse होता है फिर भी आप अलग से लगा सकते हो। Desktop कंप्यूटर में उसे अलग से लगाना होता है।

जोयस्टिक (JoyStick):

JoyStick

Joystic एक Pointing Device हैं जो स्क्रीन पर Curser की Position Control करने का काम करता है। इस इनपुट Device का इस्तेमाल Game खेलने के लिए किया जाता है।

स्कैनर (Scanner) :

Scanner

Scanner एक इनपुट Device है जो Photocopy Machine की तरह काम करता है। इसमें डाले गए इमेज या डाटा को कंप्यूटर लेता है और इसे डिजिटल फार्म में Store  करता है। हम उसे बादमें edit भी कर सकते है या फिर किसीको online भेज सकते है।

माइक्रोफोन (Micro Phone) :

Microphone

यह एक ऐसा Input Device है जो आवाज (Sound) को कंप्यूटर में डिजिटल फार्म में Store करता है। माइक्रोफोन से हम जब बोलते है तब अपनी आवाज Mike के जरिए कंप्यूटर में Input किया जाता है।

मैग्नेटिक इंक कार्ड रीडर (Magnetic Ink Card Reader) MICR :

MICR

यह Input Device ज्यादातर बैंक में इस्तेमाल किया जाता है। चेक पर जो नंबर लिखे होते है उन्हें पढ़ने के लिए इस Device का उपयोग होता है।

ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर ( Optical Character Reader) OCR :

OCR

OCR भी एक input Device हैं। इस डिवाइस का इस्तेमाल printed Text को पढ़ने के लिए किया जाता है। कोई पेपर पर जो कैरेक्टर लिखे है उसे Machine Language में Convert कर देता है और कंप्यूटर की मेमोरी में रखा देता है।

Computer Output Devices:

मॉनिटर (Moniter) :

Moniter

यह एक Output Device हैं । इसको Visual Display Unit भी कहा जाता है। ये कंप्यूटर का सबसे मुख्य Output Device है। कंप्यूटर में हम जो भी काम करते है उसे हम Moniter पर देख सकते है। हमारे काम का आउटपुट इस स्क्रीन पर दिखता है।

प्रिंटर ( Printer ) :

Printer

 Printer भी एक आउटपुट Device है जो कि Information को पेपर पर प्रिंट कर देता है। जो भी इंफॉर्मेशन को हमने कंप्यूटर पर तयार की है उसे प्रिंटर के जरिए एक कागज पर प्रिंट करा सकते है। इसलिए प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस है।

पढ़िए Computer का रोचक इतिहास

स्पीकर ( Speaker) :

यह एक ऐसा Output Device हैं जिसके जरिए कंप्यूटर हमे Voice का Output देता है।

इस प्रकार हमने कुछ Input – Output Device की डिटेल इंफॉर्मेशन आपको दी है। इसके अलावा भी बहुत सारे इनपुट आउटपुट Device है। आपको बस यह समजना है कि जिस Device से कंप्यूटर को Information दी जाती है उसे Input Device कहते है, और जिस Device से कंप्यूटर से Information ली जाती है उसे Output Device कहते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top