No Widgets found in the Sidebar

सभी इलेक्ट्रिक वाहन Electric Car, जिन्हें “बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन” (BEV) भी कहा जाता है, में आंतरिक दहन इंजन (combustion engine) के बजाय एक इलेक्ट्रिक मोटर (Electric Motor) होती है। इलेक्ट्रिक मोटर (Electric Motor) को पावर देने के लिए वाहन एक बड़े ट्रैक्शन बैटरी पैक (Taction Battery Pack) का उपयोग करता है और इसे वॉल आउटलेट या चार्जिंग उपकरण में प्लग किया जाना चाहिए, जिसे इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण (EVSE- Electric Vehicle Supply equipment) भी कहा जाता है, क्योंकि यह बिजली(Electricity) से चलता है। इलेक्ट्रिक वाहन में “वाहन टेलपाइप (Outer Exaust)” से कोई निकास नहीं निकालता है और इसमें ईंधन पंप (Fuel Pump), ईंधन लाइन (Fuel Line) या ईंधन टैंक (Fuel Tack) जैसे विशिष्ट तरल ईंधन (Liquid Fuel) घटक नहीं होते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Source:Internet

ऑल-इलेक्ट्रिक कार (All Electric Car) के प्रमुख घटक :

1) बैटरी (Battery):

इलेक्ट्रिक ड्राइव वाहन में, सहायक बैटरी(auxiliary battery), बिजली वाहन सहायक उपकरण(power vehicle accessories) को बिजली प्रदान करती है।

2) चार्ज पोर्ट(Charge Port):

चार्ज पोर्ट वाहन को ट्रैक्शन बैटरी पैक को चार्ज करने के लिए बाहरी बिजली आपूर्ति(external power supply) से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

3) डीसी/डीसी कनवर्टर (DC Coverter):

यह उपकरण ट्रैक्शन बैटरी पैक से हाई-वोल्टेज डीसी पावर(High voltage DC Power) को वाहन एक्सेसरीज चलाने और सहायक बैटरी(auxiliary battery) को रिचार्ज करने के लिए आवश्यक लो-वोल्टेज डीसी पावर(Low voltage DC Power) में परिवर्तित करता है।

4) विद्युत कर्षण मोटर (Electric traction motor):

ट्रैक्शन बैटरी पैक से बिजली का उपयोग करके, यह मोटर वाहन के पहियों(Wheels) को चलाती है। कुछ वाहन मोटर जनरेटर का उपयोग करते हैं जो ड्राइव(Drive) और पुनर्जनन(Re-generation) दोनों कार्य करते हैं।

5) ऑनबोर्ड चार्जर(Onboard Charger) :

चार्ज पोर्ट के माध्यम से आपूर्ति की गई आने वाली एसी बिजली लेता है और ट्रैक्शन बैटरी चार्ज करने के लिए इसे डीसी पावर में परिवर्तित करता है। यह चार्जिंग उपकरण के साथ भी संचार करता है और पैक चार्ज करते समय वोल्टेज, करंट, तापमान और चार्ज की स्थिति जैसी बैटरी विशेषताओं की निगरानी करता है।

6) पावर इलेक्ट्रॉनिक्स नियंत्रक(Power Electronics controller) :

यह इकाई कर्षण बैटरी(Taction Battery) द्वारा वितरित विद्युत ऊर्जा(Electric energy) के प्रवाह का प्रबंधन करती है, विद्युत कर्षण मोटर(Electric Taction Motor) की गति को नियंत्रित करती है और यह उत्पन्न होने वाले Torque को नियंत्रित करती है।

7) थर्मल सिस्टम (Colling):

यह प्रणाली इंजन(Engine), इलेक्ट्रिक मोटर(electric motor), पावर इलेक्ट्रॉनिक्स(Power Electronics) और अन्य घटकों के उचित ऑपरेटिंग तापमान रेंज (Operating Temprature Range) को बनाए रखती है।

8) कर्षण बैटरी पैक(Traction Battery Pack):

इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर द्वारा उपयोग के लिए बिजली स्टोर करता है ।

9) ट्रांसमिशन (इलेक्ट्रिक):

संचरण पहियों (Wheels) को चलाने के लिए विद्युत कर्षण मोटर(Electric Taction Motor) से यांत्रिक शक्ति(Mechanicle power) को स्थानांतरित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *