No Widgets found in the Sidebar
Ola S1 Pro

Blog Content

WhatsApp Group Join Now

India’s Top 10 electric scooters

हेलो दोस्तों वैसे तो हर दिन मार्किट में कुछ ना कुछ नया आते रहता है ।  लेकिन सही जानकारी न मिलने से कई लोगो को नुकसान का सामना करना पड़ता है । ऐसे ही आज हम आपके लिए लाये है 10 ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की जानकारी जिसके बारे में जानना बहुत जरुरी है ।

भारत के हर राज्य ,जिल्हो में electric scooter  स्कूटर, electric car (इलेक्ट्रिक कार) या फिर electric bike हो हर दिन इसकी डिमांड बढ़ते ही जा रही है । इसका कारण भी है, की लगातार पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ते दाम जो की रुकने का नाम नहीं ले रहे । इसी बात को ध्यान में रखकर हम आपके लिए ऐसे Top 10 electric scooters की जानकारी लाये है जो आपको पसंद आने वाली है ।

Hero Optima HX

Optima HX scooter की बात करे तो यह scooter हमें दो प्रकार (variant) में देखने मिलेंगे । जिसमे आपको एक single battery scooter और दुसरा double battery scooter देखनेको मिलेगा । यह scooter दिखने में petrol scooter की तरह दिखता है । इसके motor के बारे बात करे तो इसमें 1200 watt की pick पावर प्राप्त (Achive) कर सकती है । इसकी top speed 42 km प्रति घंटा की है । इसमें आपको 1.5 Kwh की detachable लिथियम Li-ion Battery मिलती है जिसे चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है ।

Optima HX बैटरी एक बार चार्ज करने पर लगभग 82 km distance कव्हर करती है । और Optima HX Dual बैटरी चार्ज करने पर लगभग 122 km डिस्टेंस कव्हर करती है । इसके साथ साथ आपको इसमें anti theft अलार्म, anti theft lock , रिमोट key जैसे बेसिक फीचर देखने मिलते है । Hero Optima HX की खासियत ये है की कंपनी आपको  एक साथ 2 बैटरी चार्जर देती है जिसके कारण आप एक साथ 2 बैटरी चार्ज कर सकते है । इसके साथ ही price की बात करे तो Optima HX single Battery प्राईस है 53600/ Rs और  Optima HX Duel Battery की प्राइस है 59000/ Rs तक । साथ ही साथ कंपनी इसके बैटरी पर 3 साल तक की warranty देती है ।

Etrance Neo

 Electric Scooter Etrance Neo
Electric Scooter Etrance Neo

Etrance Neo इसके मोटर पावर कि बात करे तो  2200 watt pick power प्राप्त कर सक्ता है । इस्की top speed 60 KMPH है । 2.5 Kwh Li-ion की बैटरी है जो 5 से 6 घंटो में फुल चार्ज होती है । और सिंगल चार्ज में 120 km का distance कवर कर सकती है । Etrance Neo में हमें एंटी theft alarm, स्मार्ट लॉक जैसे बेसिक फीचर देखने मिलते है । Etrance Neo  की प्राइस लगभग  Rs.79000/- Rs. तक है । कंपनी 3 साल तक इसकी बैटरी की warranty  देती है ।

Benling Aura

 Electric Scooter  Benling Aura
Electric Scooter Benling Aura

Benling Aura की लुक की काफी atractive है । इसके मोटर की बात करे तो लगभग 2500 watt की pick पॉवर प्राप्त(Achieve) कर सकती है । 60 km इसकी  top speed है । 2.88 Kwh की (लिथियम) Li-ion बैटरी है जो की सिंगल चार्ज में Benling Aura 120 km तक का रेंज कवर करती है ।

बैटरी फुल चार्ज करने में लगभग 4 घंटो का समय लगता है । कुछ फीचर की बात करे तो anti theft alarm, रिमोट key, स्टार्ट-स्टॉप बटन ,USB चार्जिंग पोर्ट anti theft लॉक, जैसे नॉर्मल फीचर मिल जाते है । प्राइस की बात करे तो 73000 /- Rs. इसकी मार्किट प्राइस है । और कंपनी इसके बैटरी पर भी 3 साल की warranty  देती है ।

Bajaj Chetak electric

अगर आपको अच्छे built क्वालिटी चाहिए तो आप Bajaj की Chetak electric स्कूटर खरीद सकते है । चेतक electric scooter की मोटर पॉवर की बात करे तो ये 3800 watt की pick पॉवर अचीव करता है । 69 km इसकी टॉप स्पीड है ।  यहां पर हमें 3 Kwh की (लिथियम) Li-ion Battery मिलती है जो की Non-Detachable मतलब आप इसे बहार निकालकर अलग से चार्ज नहीं कर सकते । इसकी टोटल रेंज  लगभग 95 km है ।

इसको फुल चार्ज करने में कम से कम 5 घंटो का समय लगता है । चेतक इलेक्ट्रिक हमें Bluetooth कनेक्टिविटी, रिवेर्स मोड़, साइड स्टैंड सेंसर, remote key और push-Start जैसे फीचर्स मिलते है । इसके बैटरी में 3 साल या फिर 50000km तक warranty  देती है । या पर हमें 2 प्रकार के scooter देखने मिलते है Chetak Urban जिसकी प्राइस है 1,42,000/- Rs. और Chetak Primium जिसकी प्राइस है 1,44,000/- Rs. ।  इसपर आपको कोई भी Subsidy नहीं मिलती इसके कारण इसका प्राइस जादा है ।

TVS Iqube

Electric Scooter Tvs Iqube
Electric Scooter Tvs Iqube

अगर आप नई कंपनी की scooter नहीं खरीदना चाहते तो Tvs Iqube आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है । इसका मोटर 4400 watt की pick पॉवर अचीव कर सकता है । इसकी top speed लगभग 78 km है । यहाँ पर हमें 2.25 Kwh (लिथियम) Li-ion बैटरी मिलती है जो की Non-detachable है । इसे चार्ज करने में 5 घंटो का समय लगता है ।  

सिंगल चार्ज में 75 km तक की रेंज provide करती है । फीचर्स की बात करे तो इसमें हमें TFT स्क्रीन मिलती है जिसमे काफी सारे स्मार्ट फीचर्स मिलते है । जैसे मोबाईल bluetooth कनेक्टिविटी, Map navigation, Usb चार्जिंग, स्मार्ट लॉक, रिमोट Key, anti theft लॉक और कई सारे ऑप्शन मिलते है । Tvs Iqube के प्राइस की बात करे तो 1,00,000 /- Rs तक इसकी प्राइस है । बैटरी वारंटी की बात करे तो लगभग 3 साल तक की warranty  या फिर 50,000 km तक वारंटी हमें मिलती है ।

Avera Retrosa

Electric Scooter Avera Retrosa
Electric Scooter Avera Retrosa

Avera Retrosa इलेक्ट्रिक स्कूटर, आप में से ऐसे कई लोग है जिन्होंने शायद यह नाम पहली बार सुना होगा । कुछ महीनो पहले Avera Retrosa scooter हाय-स्पीड के लिए काफी मशहूर थी । लेकिन उसके बाद Simple one, Ola scooter मार्केट में धूम मचा दी । लेकिन Avera Retrosa मार्केट में अपनी जगह बनाने में उतनी कामियाब नहीं हो पायी । Avera Retrosa आंध्रप्रदेश की नई स्टार्टअप कंपनी है । यह scooter इटालियन डिजाईन के साथ आती है । इसकी मोटर 3000 watt की पिकअप पावर achive करती है । इस स्कूटर में Bosch कंपनी का मोटर यूज़ किया गया है । 90 km इसकी टॉप-स्पीड  है ।

यहाँ पर हमें 2.59 Kwh की Li-ion फॉस्फेट Detachable  बैटरी मिलती है जो मिथियम के मुकाबले काफी अच्छी है ।  ये बैटरी 3-4 घंटो में फुल चार्ज होती है । और सिंगल चार्ज में 140 km की रेंज प्रोवाइड करती  है । इसमें भी बेसिक फीचर्स सभी है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर में होना चाहिए जैसे एंटी थेफ़्ट अलार्म, रिमोट key, anti theft लॉक । इसकी प्राइस  1,08,000 /- Rs. है subsidy के साथ ।

Ather 450X

Electric Scooter Ather 450X
Electric Scooter Ather 450X

कुछ  महीनो पहले Ather 450X का कोई भी प्रतियोगी (Competitor) नहीं था । लेकिन अब कई electric scooter आये है जो हम आगे देखेंगे ।  Ather 450X  की मोटर  6600 watt की pickup पॉवर achive कर सकती है ।  80 km इसकी टॉप स्पीड है ।  यहाँ पर हमें 2.5 Kwh की Li-ion Non-detachable बैटरी मिलती है हम अलग से निकालकर चार्ज नहीं कर सकते ।  यह बैटरी सिंगल चार्ज में 80 km की रेंज provide करती है ।

इसमें हमें फ़ास्ट चार्जिग फीचर देखने मिलता है । इसके साथ ही स्मार्ट TFT instrument cluster डिस्प्ले मिलता है । जिसमे GPS, कॉल अलर्ट, म्यूजिक जैसे सारे फीचर्स मिल जाते है । प्राइस की बात करे तो 1,28,000 /-Rs. तक ये scooter हमें मिल जाता है । कंपनी इसकी बैटरी पर 3 साल तक की वारंटी देती है ।

Ola S1

Electric Scooter Ola S1
Electric Scooter Ola S1

Ola S1 की मोटर 8500  watt की pick पॉवर अचीव कर सकता है । इसकी top speed की बात करे तो लगभग 90 km इसकी टॉप स्पीड  है । फ्रंट में यह डिस्क ब्रेक मिल जाता है । यहाँ पर हमें 2.98  Kwh (लिथियम) Li-ion बैटरी मिलती, है जो की Non-detachable है । इसे चार्ज होने में 5 घंटो का समय लगता है ।  Ola S1 सिंगल चार्ज में 121 km तक की रेंज provide करती है । इसमें फीचर्स की कोई कमी नहीं है ।

ओला असिस्टंट, built स्पीकर, TFT स्क्रीन, कॉल अलर्ट, मोबाईल bluetooth कनेक्टिविटी, Map navigation, Usb चार्जिंग, स्मार्ट लॉक, रिमोट Key, anti theft लॉक और कई सारे ऑप्शन मिलते है । Ola S1  के प्राइस की बात करे तो 1,00,000 /- Rs तक इसकी प्राइस है । वारंटी की बात करे तो Ola ने अपने दोनों scooter की Ola S1 और Ola S1 Pro की warranty  के बारे में अबतक कोई भी अपडेट नहीं दिया है ।

Simple One

 Electric Scooter Simple One
Electric Scooter Simple One

जैसे कि आप सभी जानते है की ये Ola scooter की प्रतियोगी स्कूटर है जो Ola को पीछे छोड़ सकती है । Simple One की मोटर 8500  watt की pick पॉवर अचीव कर सकता है । इसकी top speed की बात करे तो लगभग 105 km इसकी टॉप स्पीड  है । यहाँ पर हमें 4.8 Kwh (लिथियम) Li-ion दो  बैटरी मिलती, है जो की एक  detachable है और जिसे अगल से निकालकर चार्ज करना आसन हो जाता है,और दूसरी Non-detachable है ।

एक बैटरी को चार्ज होने में 75 मिनिट तक का समय लगता है मतलब 2 बैटरी चार्ज करने में 3 घंटो का समय लगता है । Simple One सिंगल चार्ज में 236 km तक की रेंज कवर करती है । इतने रेंज के साथ ये भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे जादा रेंज देने वाली scooter बन जाती है । फीचर की बारे बात करे तो Ola की Comparison में फीचर्स थोड़े कम है लेकिन आपको वो सारे फीचर मिलते है जो एक स्मार्ट फ़ोन में होते है । 1,10,000 /- Rs इसकी प्राइस है । बैटरी की warranty  हमें 3 साल तक मिल जाती है ।   

Ola S1 Pro

Electric Scooter Ola S1 Pro
Electric Scooter Ola S1 Pro

सारे electric scooter के पॅरामिटर को Compare करने के बाद हम कह सकते है की Ola S1 Pro सबसे बेस्ट electric scooter है । इसमें हमें same Ola S1 वाला मोटर मिलता है  (8500  watt) लेकिन इसका टॉर्क जादा है । 115 km इसकी टॉप स्पीड है । रियर में डिस्क ब्रेक भी मिलता है । सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 181 km की रेंज कव्हर करता है । बैटरी चार्ज करने 6.5 घंटो का समय लगता है ।

Ola के Hypercharger स्टेशन में 18 मिनिट में 75 km का रेंग कव्हर होने जितना चार्ज हो जाएगी । फीचर्स की बात करे तो Ola S1 के सारे फीचर्स इसमें है । प्राइस इसकी 1,30,000 /- Rs.। इसके साथ साथ आप कह सकते हो Ola S1 Pro भारत की सबसे बेस्ट electric scooter होने वाली है । तो उम्मीद है आपको ये पूरी information काम में आ सकती ।  

One thought on “भारत कि टॉप 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर India’s Top 10 electric scooters”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *