Narendra modi pension yojana

Narendra modi pension yojana (Atal Pension Yojana in hindi, Premium Amount, Claim form, Application form)

नरेंद्र मोदी जी की सरकार हर तरह के व्यक्ति के लिए अलग अलग योजनाओं का प्रावधान करती है। अटल पेंशन योजना भी एक जोरदार पेंशन योजना है जिसका लाभ हमारे देश के सभी बुजुर्ग ले सकते है। यह योजना का लाभ उनको अपने आयु के ६० साल बाद मिल सकता है, जिसमे ₹ १००० से ₹ ५००० तक मिलने का प्रावधान किया है। इस पेंशन का लाभ लेके बुजुर्ग लोग अपना ६० साल के बाद वाला जीवन यापन कर सकते है। हम इस लेख में आपको अटल पेंशन योजना की संपूर्ण जानकारी देने जा रहे है इसलिए यह लेख अंत तक जरूर पढ़े।

अटल पेंशन योजना क्या है । Atal pension yojana

यह योजना एक बीमा पॉलिसी जैसी है जिसके अंतर्गत किसिभी वृद्ध व्यक्ति को उसके आयु के ६० साल बाद ₹१००० से ₹५००० तक की पेंशन मिलने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस व्यक्ति को प्रीमियम भुगतान करना होगा, यह प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक हो सकता है। इस पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु १८ से ४० है वह ले सकता है। अगर उम्र के ६० साल बाद उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब बची हुई पेंशन राशि उस व्यक्ति के नॉमिनी को मिल जाती है।

अटल पेंशन योजना की शर्ते, नियम, खास बाते ।

1. लाभार्थी व्यक्ति भारत का मूलनिवासी होना चाहिए । जो व्यक्ति भारत का नागरिक है वह इस योजना का लाभ ले सकता है।


2. लाभार्थी व्यक्ति की उम्र १८ के ऊपर और ४० के नीचे होना चाहिए । ४० आयु से अधिक उम्र के व्यक्ति अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा सकते।


3. लाभार्थी के पास खुद के नाम का बैंक अकाउंट होना चाहिए । अटल पेंशन योजना के तहत उम्र के ६० साल बाद पेंशन की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा की जायेगी।


4. एक व्यक्ति का एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है।


5. एक बार अटल पेंशन योजना में आवेदन करने में बाद लाभार्थी कभिभी प्रीमियम भरने का मोड बदल सकते है।


6. अटल पेंशन योजना के लाभार्थी को साल में एकबार मैसेज द्वारा स्टेटमेंट दिया जाता है।

7. अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को कमसे कम २० साल तक प्रीमियम भरना होगा, इससे कम प्रीमियम पर यह योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

8. १८ से ४० साल के लाभार्थी की प्रीमियम राशि अलग अलग होगी।


अटल पेंशन योजना का कुछ खास लाभ

१. इस पेंशन योजना के तहत लाभार्थी जो भी अमाउंट जमा करता है उसे सरकार अन्य जगह पर निवेश करते है। इस निवेश से अगर कुछ लाभ मिलता है तो उसका कुछ हिस्सा लाभार्थी को भी मिलता है। अगर इस निवेश से कुछ नुकसान होता है तो सरकार उसका पूरा खर्चा उठाती है। 

२. लाभार्थी जो भी पैसा अकाउंट में जमा करता है उसे निवेश कर कर के सरकार अगर लाभ उठाती है तो उस लाभार्थी को टैक्स में छूट भी मिल जाती है।

अटल पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरे

अगर आप अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास दो विकल्प है - ऑनलाइन और ऑफलाइन। अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना है तो इस लिंक पर क्लिक करे और पूरा फॉर्म प्राप्त करे। अगर आपको ऑनलाइन के बारे में नहीं पता तो आपके नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर अटल पेंशन योजना का आवेदन कर सकते है।

अटल पेंशन योजना का खाता कैसे खोले

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी बैंक अकाउंट या फिर पोस्ट ऑफिस में अटल पेंशन योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकते है।
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस में इसका फॉर्म मिल जायेगा उसे ध्यानपूर्वक भरे और वही पर सबमिट करे।
  • अटल पेंशन योजना का फॉर्म भरते वक्त आपको आधार कार्ड की जानकारी पूछी जाती है, आधार कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य नहीं है लेकिन अगर आप जानकारी देते हो तब उसकी जानकारी आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हो।
  • फॉर्म भरने के बाद उसे बैंक के अधिकारियों द्वारा चेक किया जाता है और तुरंत ही लाभार्थी को PRAN नंबर दिया जाता है। यह PRAN नंबर आपके इस अटल पेंशन योजना की पहचान होगी।

अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आपके पास कोई बैंक अकाउंट नही है, तो पहले आपको आपका बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए जो डॉक्यूमेंट्स लगते है वही डॉक्यूमेंट्स अटल पेंशन योजना का अकाउंट खुलवाने के लिए लगता है।

  • 1.पहचान पत्र
  • 2.फोटो – पासपोर्ट साइज
  • 3.मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • 4.जन्म प्रमाणपत्र
  • 5.आधार कार्ड ( अनिवार्य नहीं) अटल पेंशन योजना के तहत आपको जितनी राशि पेंशन के तौर पे चाहिए इसके हिसाब से आयु १८ से ४० तक प्रीमियम भरना होगा। इसकी पूरी जानकारी नीचे दिए गए टेबल में मिलेगी।

क्या अटल पेंशन योजना का अकाउंट बंद हो सकता है ?

  • अगर लाभार्थी लगातार ६ महीने तक प्रीमियम की राशि को नही भरता है तब उसका खाता निष्क्रिय किया जाता है।
  • अगर लगातार २ साल याने २४ महीने तक लाभार्थी प्रीमियम राशि जमा नहीं करता है तब उसका अकाउंट बंद किया जाता है।

अटल पेंशन योजना के विथड्रावल के कुछ नियम

  1. इस योजना के तहत व्यक्ति को ६० वर्ष उम्र के बाद पेंशन मिलता शुरू हो जाता है, अगर उस व्यक्ति की मौत हो जाती है तब उसकी पेंशन नॉमिनी को मिलती है। अगर नॉमिनी की भी मृत्यु हो जाती है तब उस व्यक्ति द्वारा बनाया गया दूसरा नॉमिनी आवेदन करके राशि ले सकता है।
  2. अगर इस योजना के लाभार्थी की मृत्यु ६० वर्ष के पहले होती है तब नॉमिनी बची हुई प्रीमियम भरकर पेंशन पा सकती है, अगर नॉमिनी बची हुई प्रीमियम नही भरना चाहती है तो जमा हुई राशि को निकालकर अटल पेंशन योजना का खाता बंद करवा सकती है।

अटल पेंशन क्लैम फॉर्म

अगर लाभार्थी की मृत्यू ६० साल के पहले हो गयी तब नॉमिनी वह राशि पाने के लिए क्लेम कर सकता है। उसे यह फॉर्म भरना होगा।

अटल पेंशन अकाउंट कैसे बंद करे

कई लोग इस अकाउंट को ६० साल के पहले ही बंद करवाना चाहते है तो वह सिर्फ एक ही परिस्थिति में बंद करवा सकते है – अगर लाभार्थी किसी जानलेवा बीमारी से ग्रस्त है तब वह उस जमा हुई राशि को पाने के लिए क्लेम कर सकते है।

अटल पेंशन अकाउंट का स्टेटस कैसे चेक करे

मोबाइल पर APY application डाउनलोड करे और स्टेटस चेक करे

अटल पेंशन योजना का पैसा कब मिलेगा

लाभार्थी के आयु के ६० साल बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *