10 मिनटों में खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाये|Youtube Channel Kaise Banaye 2023


नमस्कार दोस्तों ! Global Hindi परिवार आपका स्वागत करता है, आज हम आपको Youtube Channel Kaise banaye के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यूट्यूब एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपनी Creativity को दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं जहां पर आपको हर तरह के वीडियो देखने को मिलते हैं, जैसे एंटरटेनमेंट, म्यूजिक, कुकिंग, एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, और भी बहुत कुछ।

Youtube एक प्रकार का Free Video Sharing platform है जहां पर कोई भी वीडियो देख सकता है इसे लाइक कर सकता है, शेयर कर सकता है और कोई भी वीडियो अपलोड भी कर सकता है। इस Youtube को २००५ में निर्माण किया गया था और आज यह दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय वीडियो प्लेटफार्म है। Youtube पर आपको अलग अलग Topics पर Video देखने मिलते है जैसे Cooking, Education, Health, Fashion, Entertainment और बहुत सारे Videos आप फ्री में देख सकते हो। Youtube आज बहुत सारे लोगों के दैनंदिन जीवन का हिस्सा बन गया है।

अगर आप भी एक Creator बनाना चाहते हैं और अपना खुद का Youtube Channel बनाना चाहते हैं तो आपको details में step-by-step guide का पालन करना होगा। इस Youtube Channel kaise banaye आर्टिकल को आखिरी तक पढ़े तकी यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में कोई भी जानकारी आप से ना छूटे।

Youtube Channel Kaise Banaye

Youtube Channel क्यूं बनाना चाहिए ?

Youtube Channel बनाने के पहले हमें जरूर जानना चाहिए की आखिर हम यूट्यूब चैनल क्यूं बना रहे है? इससे हमे क्या फायदा होगा? चलिए जानते है थोड़ा डिटेल्स में….

  1. आपकी टैलेंट को दिखाए : Youtube के जरिए आप आपके Talent, knowledge,Skills को दुनिया के सामने रख सकते हो। इसके साथ आप आपके Passion को भी बरक़रार रख सकते हो।
  2. आपका चाहता वर्ग निर्माण करे : आप आपका Youtube Channel तयार करके जब लोगो के साथ शेयर करते हो और लोगों को आपका वीडियो पसंद आता है तो लोग आपको फॉलो करने लगते है और इसी तरह आपका बहुत बड़ा Follower/Subscriber वर्ग बना सकते है।
  3. आप पैसा कमा सकते है : Youtube से आप पैसे भी कमा सकते है। आज बहुत सारे क्रिएटर्स यूट्यूब के पैसे से अपना गुजारा कर रहे है। आपका यूट्यूब चैनल Monitized होने के बाद आप Advertising Revenue, Sponsership से आप बहुत पैसा कमा सकते हो।

Youtube Channel कैसे बनाए ?

Youtube Channel बनाने के लिए आपके पास सिर्फ एक Google Account या Gmail Account होना अनिवार्य है। अगर आपके पास कोई Gmail ID नहीं है तो पहले इसे बना लीजिए। हम ऐसा समझते है कि आपके पास एक Gmail Account/Google Account है।

  1. यूट्यूब के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए: आपके कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र(Google chrome/Opera/edge) पर जाए और वहा Youtube की ऑफिशियल वेबसाइट www.Youtube.com को सर्च करे।
  2. Google Account में login करे: Youtube की वेबसाइट खुलने के बाद आपको ऊपर दाएं बाजू में “Sign In” का ऑप्शन दिखेगा जहा आपके Gmail अकाउंट से login करे। अगर पहले से login होगा तो आपका Gmail Account दिखाई देगा।
  3. आपका चैनल Create करे: Gmail Account में login करने के बाद उसके प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे, जिसमे बहुत सारे विकल्प आयेंगे। वही पर आपको “Create a Channel” पर क्लिक करे।
  4. Youtube Channel का नाम चुने: अब आपको आपके Youtube Channel का नाम डालना होगा। इसमें आपको स्क्रीन पर “Name” और “Handle” दिखाई देगा। Name में आपका खुद का नाम या फिर आपके ब्रांड का नाम डालना होगा । Handle में जो नाम आप लिखोगे वह आपका यूट्यूब चैनल के URL याने चैनल के लिंक में दिखाई देगा।
  5. Youtube Channel को customized करे: अपने यूट्यूब चैनल में हमे अगर कुछ बदलाव करने है जैसे प्रोफाइल फोटों बदलना या हैंडल का नाम बदलना तो इसके लिए “Customize Channel” ऑप्शन पर क्लिक करे। इसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे।
  • Branding:इसमें आप आपका प्रोफाइल फोटो, बैनर फोटो, वाटरमार्क डाल सकते हो या फिर इसमें बदलाव कर सकते हो।
  • Basic Info: इसमें आप चैनल का नाम और हैंडल का नाम बदल सकते हो। साथ ही आप आपके चैनल की जानकारी “Description” में दे सकते हो। साथ ही आपका जीमेल आईडी भी से सकते हो।

इस तरह से आप खुद आपका यूट्यूब चैनल बहुत आसानी से तयार कर सकते हो।

Youtube Video कैसे बनाए ?

Youtube वीडियो बनाने में विभिन्न Steps शामिल हैं। हमने इन Steps को नीचे के अनुसार विस्तृत किया है। हमें उम्मीद है, आप नीचे दिए गए Steps को पढ़कर समझ गए होंगे कि यूट्यूब वीडियो कैसे बनाया जाता है।

अपने Video के लिए विषय चुनें :

आपके यूट्यूब वीडियो का विषय आपकी रुचि पर निर्भर करता है। प्रत्येक व्यक्ति की रुचि का विशिष्ट क्षेत्र होता है, इसलिए आप अपनी रुचि का विषय तय कर सकते हैं। किसी को खाना पकाने में रुचि हो सकती है, वह Recipes के Video बना सकती है, किसी को पढ़ाने में रुचि हो सकती है, किसी को कॉमेडी करने में रुचि हो सकती है, किसी को अभिनय में रुचि हो सकती है। जिस टॉपिक को आपने चुना है उसकी थोड़ी डिटेल में जानकारी एक जगह लिखे जिससे आपको वीडियो बनाते वक्त मदद मिले।

Youtube Video बनाने के लिए यह उपकरण लीजिए :

अगर आप चाहते हैं कि आपका Youtube Video लोगों को पसंद आए तो आपको अच्छी Quality का वीडियो बनाना चाहिए। Quality Video का मतलब है कि आपके अच्छे दिखने वाले Video और उचित Audio होना चाहिए। मैं आपको सलाह दूंगा कि कोई भी वीडियो बनाने से पहले नीचे दी गई 3 चीजों को तैयार रखें

1) अच्छा कैमरा वाला मोबाइल : अगर आपको सचमे यूट्यूब से पैसे कमाने ही तो जो वीडियो आप रिकॉर्ड करेंगे उसकी क्वालिटी शानदार होनी चाहिए ताकि लोगो को इसे देखने में मजा आए। अगर आपके पास पहले से अच्छा मोबाइल है तो बहुत अच्छी बात है, अगर नही है तो Amazon से किफायती और अच्छी गुणवत्ता वाले मोबाइल के लिए यहां क्लिक करें Click Here

2) अच्छा माइक्रोफोन / माइक: आप जो Video बनाएंगे उसमे अगर आपकी आवाज दे रहे हो तो इस आवाज की क्वालिटी भी अच्छी होना बहुत जरूरी है, ताकि आपकी ऑडियंस उसे सुनते रहे। इसके लिए ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं है, अगर आपके पास आपका अच्छा हेडफोन/ माइक्रोफोन ही तो भी काम चल जाएंगे। अगर आप Amazon से अच्छा ९०० रु तक का किफायती और अच्छी गुणवत्ता वाले माइक खरीदने चाहते हो तो यहां क्लिक करें Click here

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अपना यूट्यूब चैनल बनाने के लिए उपयोगी लगा होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top