No Widgets found in the Sidebar
MBA Entrance

एक अच्छे एमबीए संस्थान (MBA Institute) में प्रवेश पाना आसान नहीं है। इसके लिए कठिन प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। CAT परीक्षा स्कोर के माध्यम से IIM और कई अन्य प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश किया जाता है। CAT यानी “कॉमन एडमिशन टेस्ट” के अलावा और भी कई प्रवेश परीक्षाएं हैं जिन्हें पास करके MBA में दाखिला लिया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

कई संस्थान आंतरिक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों को एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश देते हैं। वहीं, कुछ राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं भी होती हैं, जिन्हें पास करने के बाद टॉप बी स्कूलों में दाखिला मिल सकता है। यदि आप मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो आप कैट परीक्षा के साथ-साथ कुछ अन्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षाओं की भी तैयारी कर सकते हैं।

GRE परीक्षा(Graduate Record Examination):

GRE अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एमबीए प्रवेश परीक्षा है। इस एमबीए प्रवेश परीक्षा को पास करके कोई भी व्यक्ति दुनिया भर के 3,800 से अधिक संस्थानों में प्रवेश पा सकता है। कुछ भारतीय संस्थानों में भी GRE Score को प्राथमिकता दी जाती है। GRE Exam Pattern के दो खंड हैं – विश्लेषणात्मक तर्क और मात्रात्मक तर्क (Analytical Reasoning and Quantitative Reasoning)।

GMAT परीक्षा(ग्रॅज्युएट मॅनेजमेंट अ‍ॅडमिशन टेस्ट):

GMAT परीक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मान्यता प्राप्त है। GMAT टेस्ट स्कोर का उपयोग दुनिया भर के 700 से अधिक प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए किया जा सकता है। जीमैट परीक्षा (जीमैट परीक्षा पैटर्न) में 3 खंड हैं – विश्लेषणात्मक तर्क, तर्क और मात्रात्मक तर्क।

MBA Entrance
Image Source: Internet

MAT परीक्षा (Management Aptitude Test):

MAT एक भारतीय प्रवेश परीक्षा है। इसका आयोजन ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा किया जाता है. MAT परीक्षा के स्कोर देशभर के 600 से अधिक बिजनेस स्कूलों में मान्य माने जाते हैं। इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी. MAT परीक्षा साल में 4 बार आयोजित की जाती है। MAT परीक्षा का पेपर दो खंडों (MAT परीक्षा पैटर्न) में विभाजित है – मात्रात्मक तर्क और विश्लेषणात्मक तर्क(Analytical Reasoning and Quantitative Reasoning)।

XAT (झेवियर अ‍ॅप्टिट्यूड टेस्ट):

XAT एमबीए के लिए भारतीय प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा 74 वर्षों से अधिक समय से आयोजित की जा रही है। इसके सफल आयोजन की जिम्मेदारी XLRI की है. 160 से अधिक संस्थानों में XAT स्कोर के माध्यम से एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। XAT (XAT परीक्षा पैटर्न) में 3 खंड हैं – विश्लेषणात्मक तर्क, तर्क और मात्रात्मक तर्क(Analytical Reasoning and Quantitative Reasoning)।

MBA Entrance
Image Source: Internet

SNAP (Symbiosis National Aptitude Test):

भारत के विभिन्न राज्यों में 15 सिम्बायोसिस संस्थान हैं। यह 2500 एमबीए सीटों के लिए SNAP परीक्षा के माध्यम से प्रवेश प्रदान करता है। SNAP भारतीय प्रवेश परीक्षा है। इसका आयोजन सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) द्वारा किया जाता है। SNAP में 3 खंड होते हैं (SNAP परीक्षा पैटर्न) – विश्लेषणात्मक तर्क, तर्क और मात्रात्मक तर्क।

India Youngest CEO : इतने कम उम्र के CEO कैसे हो सकते है ?

NMAT (Narsee Monjee Aptitude Test):

NMAT परीक्षा ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल (जीएमएसी) द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की एमबीए प्रवेश परीक्षा है। NMIMS, मुंबई में प्रवेश के लिए एनएमएटी परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। इसका स्तर CAT परीक्षा से भी आसान माना जाता है। इसके माध्यम से आप भारत के कई प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश पा सकते हैं।

MBA Entrance
MBA Entrance

CMAT (Common Management Admission Test):

CMAT, NTA द्वारा आयोजित एक भारतीय प्रवेश परीक्षा है। CMAT परीक्षा AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) द्वारा मान्यता प्राप्त है। AICTE द्वारा अनुमोदित 1000 से अधिक प्रबंधन कार्यक्रमों (MBA/PGDM) में प्रवेश CMAT परीक्षा स्कोर के माध्यम से किया जा सकता है। सामान्यतः इस परीक्षा का स्तर मध्यम से उच्च कठिनाई वाला होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *